Influencer इन्फ़्लुएंसर क्या होता है? Influencer Meaning In Hindi 2024

Influencer शब्द आजकल बहुत ज्यादा प्रचलित है। Influencer वह होता है जो किसी समूह विशेष पर अपना प्रभाव डाल सकता है । ऐसे लोग कोई भी हो सकते है, चाहे वह कोई टीवी पर आने वाले कोई चर्चित चेहरे हो या फिल्मों मे आने वाले अभिनेता या अभिनेत्री। या फिर वह भी जिनके Social Media पर हजारों लाखों फॉलोवर्स हों।

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असल मे Influencers कोई भी हो सकते है वे ऐसे लोग होते हैं जो किसी भी व्यक्तियों के समूहों को अपने हिसाब से प्रभावित कर सकते हैं। वैसे तो इंफ्लुएंसर शब्द को सीधे सीधे उनसे जोड़ कर देखा जाता है जिनके social media मे लाखों फॉलोवर्स हों। जो की सोशल मीडिया मे बहुत प्रचलित हों तथा जो अपने फॉलोवर्स को अपने कार्यों से अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा प्रभावित कर सके। तथा उन्हे अपने विचारों से प्रभावित कर सकें ।

Influencer Promotion

आप भी चाहें तो अपने ब्रांड या Product के प्रचार के लिए इन Influencers की मदद ले सकते हैं जिससे की आपकी Business मे अच्छा इजाफा हो सकता है। आप इनकी मदद से अपने ग्राहकों तक आसानी से पहुच बना सकते हैं । तथा उन तक अपने प्रोडक्ट या सर्विस को आसानी से पहुंचा सकते हैं।

कितने प्रकार के Influencer होते हैं –

अगर तकनीकी रूप से देखा जाए तो Influencer को 5 भागों मे बांटा जा सकता है

(1) Mega –

ईनके सोशल मीडिया (Social Media ) मे 1 मिलियन (10 लाख ) से ज्यादा फॉलोवर्स होते हैं । तथा इनका प्रभाव ईनके Followers पर बहुत ज्यादा होता है। ये एक बार मे ही बहुत बड़ी संख्या मे अपने फॉलोवर्स को प्रभावित कर सकते हैं।

(2) Macro –

ईनके भी सोशल मीडिया (Social Media ) मे 5 लाख  से  1 मिलियन (10 लाख ) तक फॉलोवर्स होते हैं । तथा इनका प्रभाव भी ईनके Followers पर बहुत ज्यादा होता है। ये भी एक बार मे ही बहुत बड़ी संख्या मे अपने फॉलोवर्स को प्रभावित कर सकते हैं।

(3) Mid-Tier –

ईनके सोशल मीडिया (Social Media ) मे 50 हजार से 5  लाख तक फॉलोवर्स होते हैं । तथा इनका भी प्रभाव ईनके Followers पर बहुत ज्यादा होता है। ये भी  एक बार मे ही बहुत बड़ी संख्या मे अपने फॉलोवर्स को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे Influencer की संख्या बहुत ज्यादा है जिनके Social Media मे 5 लाख तक फॉलोवर्स हों।

(4) Micro –

ईनके फॉलोवर्स की संख्या सोशल मीडिया मे 10 हजार से 50 हजार तक होती है , इनकी संख्या भी बहुत ज्यादा है । वेसे इनका प्रभाव इनके फॉलोवर्स पर  उतना ज्यादा नहीं होता ।  जितना की ऊपर के भागों मे बताए गए Influencer का होता है ।

(5) Nano –

ये इस क्रम मे सबसे आखिर मे आते हैं इनके सोशल मीडिया मे फॉलोवर्स की संख्या 1 हजार से 10 हजार तक होती है। तथा इनका प्रभाव भी इनके फॉलोवर्स पर बहुत कम होता है।

इन सब के अलावा भी Social Media Influencer को कई तरह से बांटा जाता है जैसे की  Fashion Influencer , Tech Influencer, Social आदि ।

Influencer कैसे काम करते हैं

ज्यादातर Influencer अपनी Social Media Audiance या फॉलोवर्स की रीच के हिसाब से कार्य करते हैं। तथा ऊनके द्वारा किया जाने वाला प्रमोशन तथा ली जाने वाली रकम भी उनके फॉलोवर्स की संख्या तथा Interaction पर आधारित होता है।

कुछ Influencers अपने Audiance के हिसाब से यह तय करते हैं की उन्हे किस तरह के प्रोडक्टस या सर्विसेज़ को प्रमोट करना है । मन लीजिए की कोई फैशन Influencer है , तो वह उन्ही प्रोडक्टस और सर्विसेज़ को ही प्राथमिकता देगा जो की फैशन इंडस्ट्री से जुड़े हुए होंगे। और इंडस्ट्रीज़ भी उन्ही Influencers को प्राथमिकता देती है जिनकी प्रोफाइल उनके प्रोडक्ट तथा सर्विस से मैच करती हो ।

Example –

इसे एक उदाहरण से समझते हैं, मन लीजिए की आपने एक फैशन कंपनी स्टार्ट की है और आप जीन्स बनाते हैं तथा उसे मार्केट भी करते हैं। अब आप अपने जीन्स के प्रमोशन के लिए किसी फैशन Influencer की ही सर्विसेज़ लेंगे जो की आपके ब्रांड के लिए बेस्ट होगा । इसी तरह से फैशन Influencers भी अपने सेगमेंट की कंपनी जो की फैशन इंडस्ट्री से जुड़ी हो काम करना पसंद करेगा ।

Influencer द्वारा ली जाने वाली Fee फीस  –

अब  रही बात उनके द्वारा ली जाने वाली फीस का तो यह निरभर करता है  की उनके Audiance की पहुँच कितनी है उनके द्वारा किया जाने वाला हर एक पोस्ट कितने लोगों द्वारा देखा जाता है या लाइक ओर शेयर किया जाता है । यह संख्या जितनी ज्यादा होगी Influencer द्वारा ली जाने वाली फीस भी उतनी ही ज्यादा हो सकती है।

किसी भी Influencer द्वारा ली जाने वाली फीस इस बात पर भी निर्भर करती है की आपको या किसी कंपनी को अपने प्रोडक्ट या सर्विस को कितने दिनों तक प्रोमोट करवाना है।

वैसे आजकल ज्यादातर Influencer अपनी फीस उनके द्वारा की जाने वाली पोस्ट की संख्या के हिसाब से लेते हैं। जितनी ज्यादा संख्या मे पोस्ट उतनी ज्यादा फीस।

वैसे इसकी कोई फिक्स लिमिट नहीं है की कितनी फीस ली या दि जाएगी ये रकम कुछ भी हो सकती है 20 हजार से लेके 10 लाख रुपये या इनसे कई गुना ज्यादा भी ।

Influencer Marketing क्या होता है ?

जैसे की आपने अभी अभी पढ़ा की कैसे ब्रांडस तथा कंपनी किस तरह से किसी influencer के साथ मिलके अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज़ का प्रचार करते हैं। और Influencers भी किसी अच्छी Brands के साथ मिलके काम करने को तैयार होते हैं। और जब भी इस तरह से कोई influencer तथा कंपनी एक साथ मिलके काम करते हैं तथा किस प्रोडक्ट तथा सर्विसेज़ का प्रचार अपने सोशल मीडिया पेज के द्वारा करते हैं , तथा कोशीश करते हैं की उनकी द्वारा की जाने वाली प्रोडक्ट या सर्विसेज़ का प्रचार ज्यादा से ज्यादा लोगों तक हो, तो इसे ही Influencer Marketing कहते हैं।

Influencer Marketing

Fake Influencer से सावधान –

आजकल लगभग हर छोटे बड़े बिजनेस अपने प्रोडक्ट या सेर्विसे की मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। और इसके लिए वे Influencer Marketing का इस्तेमाल  करते हैं। और इसी वजह से Influencer Marketing इंडस्ट्री 11 बिलियन डालर के आस पास तक पहुच गई है ।

ऐसे मे इसमे कई सारी चुनौतिया भी सामने आईं हैं। जिसमे की सबसे बड़ी है , fake Influencer का जाल । ये वो लोग हैं जो की सोशल मीडिया मे बड़े Influencer होने का दावा करते हैं। जबकि असल मे ये लोग अपने प्रोफाइल पर मौजूद फॉलोवर्स को पैसे की मदद से खरीदते हैं। जिससे की ये अपने आप को बहुत फेमस बता कर छोटे बिजनेस को अपना शिकार बनाते हैं।

Reports –

एक रिपोर्ट के हिसाब से आज सोशल मीडिया पर इनकी संख्या 24 से 36 % तक है । तथा इनके अकाउंट मे दिखने वाले फॉलोवर्स की संख्या 70 से 90% तक fake ही होती है । यह तक की इनके द्वारा कीये गए पोस्ट मे भी Likes ओर कॉमेंट भी खरीदे गए होते हैं। जिन्हे छोटे बिजनेस असली समझ कर इनके जाल मे फस जाते हैं।

Fake Influencer को  कैसे पहचाने ?

वैसे इनकी पहचान करना ज्यादा मुश्किल भी  नहीं है । इसके लिए आपको कुछ बातों क ध्यान रखना पड़ेगा जैसे की

(1) ऐक्टिविटी देखे –

सबसे पहले यह देखें की अपने आप को Influencer बताने वाले अपने सोशल मीडिया पेज या प्रोफाइल मे कितने ऐक्टिव हैं। ज्यादातर रियल Influencer अपने पेज या प्रोफाइल मे बहुत ज्यादा ऐक्टिव होते हैं उनके द्वारा की जाने वाली पोस्ट भी रेगुलर होती हैं।

(2) Engagement देखें –

मन लीजिए की किसी Influencer के उसके प्रोफाइल मे 50 हजार फॉलोवर्स हैं लेकिन उसके पोस्ट मे लाइक ओर कॉमेंट तथा शेयर करने वालों की संख्या 500 से 1000 तक ही है तो उनसे दूर ही रहिए वे Fake Influencer हो सकते हैं। तथा ये भी देखे की जो उनके पोस्ट मे लाइक और कॉमेंट कर रहे हैं वो खुद Original प्रोफाइल हैं की नहीं ।

Influencer engagement

क्यूंकी उनके ज्यादातर फॉलोवर्स Fake हो सकते हैं जो की पेसे की मदद से लाए गए हों। ऐसे लोगों की प्रोफाइल अजीब तरह के नामों वाली ओर अक्सर 0 फॉलोवर्स वाली और बिना इमेज वाली होती है।

(3) रिसर्च करे –

किसी को भी अपने ब्रांड के प्रमोशन के लिए संपर्क करने से पहले अच्छे से ऊनके बारे रिसर्च करके ही संपर्क करें, उनके द्वारा पूर्व मे कीये गए ऐसे प्रमोशन की हिस्ट्री भी आप खंगाल सकते हैं जिससे की  आप बेहतर निर्णय ले पाएंगे ।

(4) एक्स्पर्ट्स या Proffesionals की सलाह लें –

इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट या Proffesional एजेंसी की मदद भी ले सकते हैं जो की आपका संपर्क रियल Influencers से करवा सकते हैं।

Conclusion निष्कर्ष –

ईस पोस्ट मे हमने जाना की Influencer क्या होता है ?  Influencer Meaning in Hindi मे तथा Influencer Marketing क्या होता है ? Influencer कैसे काम करते  हैं  उनके काम करने के तरीके तथा ली जाने वाली फीस Influencers के प्रकार , तथा Fake Influencers से कैसे बच सकते हैं इस विषय मे भी हमने इस पोस्ट के द्वारा चर्चा की। और साथ मे यह भी जाना की इन Influencers की मदद से हम कैसे अपने बिजनेस को आगे बड़ा सकते हैं। तथा Entrepreneurship की दुनिया मे अपना नाम कमा सकते हैं।

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